FRONT FACE News
Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

अब इस तारीख तक कर सकेंगे निशुल्क आधार अपडेट 

 

अब इस तारीख तक कर सकेंगे निशुल्क आधार अपडेट 

रायगढ़ । आधार कार्ड पर अगर आपको अपना पता या मेाबाइल नंबर चेंज करवाना है,या फिर नाम की स्पेलिंग ठीक करवाना है तो आप घर बैठे अपने ही मोबाइल से आधार अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए कोई चार्ज नहीं लगेगा। आज फ्री आधार अपडेट करने की लास्ट डेट थी, लेकिन इसे तीन महीने के लिए और बढ़ा दिया गया है।

विशिष्ट पहचान प्राधिकरण नें निशुल्क आधार अपडेट करने की समय सीमा एक बार फिर से बढ़ा दी है। आधार को बिना किसी चार्ज के अपडेट करने की समय सीमा 14 दिसंबर को समाप्त हो रही थी। आधार प्राधिकरण यूआईडीएआई ने समय सीमा को बढ़ाने की जानकारी देते हुए कहा है कि नागरिकों से मिल रही सकारात्मक प्रतिक्रियाओं को देखते हुए आधार को अपडेट करने की तारीख को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। अब माई आधार पोर्टल के जरिए बिना कोई शुल्क दिए 14 मार्च 2024 तक अपडेट किया जा सकेगा।

आधार के विवरण अपडेट करने की नि:शुल्क सुविधा माई आधार पोर्टल पर मिल रही थी। अगर कोई यूजर ऑनलाइन के बजाय आधार सेंटर जाकर ऑफलाइन आधार को अपडेट कराता है तो उसे 25 रुपये का शुल्क भरना होता है। अब तारीख बढ़ने के बाद भी वही व्यवस्था बरकरार रहेगी. यानी नि:शुल्क आधार अपडेशन की सुविधा सिर्फ ऑनलाइन के मामले में मिलेगी।

आधार अपडेट करने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट

  • राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र/पते वाला प्रमाण पत्र और भारतीय पासपोर्ट पहचान और पते दोनों के प्रमाण के रूप में काम करते हैं।
  • पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, सेकेंडरी या सीनियर सेकेंडरी स्कूल की मार्कशीट/फोटोग्राफ युक्त स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र, सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र/प्रमाण पत्र – केवल पहचान के प्रमाण के रूप में काम करते हैं।
  • बिजली/पानी/गैस बिल (पिछले 3 महीने), बैंक/डाकघर की पासबुक, किराया नामा /पट्टा/ केवल पते के प्रमाण के रूप में काम करता है।
Front Face News
Author: Front Face News

Share this post:

खबरें और भी हैं...

[espro-slider id=160]

लाइव क्रिकट स्कोर

Gold Price


Gold price by GoldBroker.com

राशिफल

× How can I help you?