FRONT FACE News
Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

एस आई पी निवेश के आँकड़े जान कर आश्चर्य में डूबे निवेशक

एस आई पी निवेश के आँकड़े जान कर आश्चर्य में डूबे निवेशक 

नवंबर माह में 17000 करोड़ से ऊपर पहुंचा एसआईपी निवेश

रायगढ़ । निवेश की दुनिया में अब म्युचुअल फंड में एसआईपी के जरिए निवेश करना निवेशकों की पहली पसंद बनने लगा है ।  अब इस निवेश के तरीके की तरफ युवाओं और महिलाओं का झुकाव भी बढ़ा है जिसके कारण प्रतिमाह एसआईपी की खाता संख्या बढ़ने लगी है । मोटवानी कंसल्टेंसी रायगढ़ के जाने माने निवेश सलाहकार जवाहर मोटवानी ने बताया कि देश में नवंबर 2023 में एसआईपी के जरिए किया जाने वाला निवेश रिकॉर्ड स्तर पर  जा पहुंचा है । नवंबर महीने में पहली बार 17,000 करोड़ रुपये से ज्यादा सिस्टमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश आया है, नवंबर में 14 लाख नए अकाउंट्स खुले हैं और अब एसआईपी अकाउंट्स की संख्या बढ़कर 7 करोड़ 44 लाख  हो चुकी है ।

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) ने नवंबर महीने के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश का डेटा जारी किया है. एम्फी के मुताबिक नवंबर में एसआईपी के जरिए  17,073 करोड़ रुपये का निवेश आया है जबकि अक्टूबर 2023 में 16,928 करोड़ रुपये का निवेश आया था. एसआईपी के जरिए निवेश बढ़ा है लेकिन नवंबर में इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश में गिरावट आई है. नवंबर में कुल 15,536 करोड़ रुपये का निवेश आया है जबकि अक्टूबर 2023 में 19,957 करोड़ रुपये का निवेश आया था. यानि नवंबर महीने में इक्विटी फंड्स में निवेश में 22.15 फीसदी की कमी आई है.

एम्फी के डेटा के मुताबिक स्मॉल कैप और मिड कैप फंड स्कीमों में निवेशक सबसे ज्यादा निवेश कर रहे हैं. नवंबर में मिड कैप फंड में 3699.24 करोड़ रुपये और स्मॉल कैप में 2665.70 करोड़ रुपये का निवेश आया है. जबकि 2023 में जनवरी से नवंबर के बीच मिड कैप फंड्स में 37,178 करोड़ रुपये और स्मॉल कैप में 21,520 करोड़ रुपये का निवेश आया है. जबकि इस अवधि के दौरान लार्ज कैप से 2687 करोड़ रुपये के आउटफ्लो देखने को मिला है.

एम्फी के मुताबिक नवंबर महीने में म्यूचुअल फंड्स का एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) लगभग 49 लाख करोड़ रुपये पर जा पहुंचा है जो कि अब तक का उच्चतम स्तर है.

 

 

Front Face News
Author: Front Face News

Share this post:

खबरें और भी हैं...

[espro-slider id=160]

लाइव क्रिकट स्कोर

Gold Price


Gold price by GoldBroker.com

राशिफल

× How can I help you?