FRONT FACE News
Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

आयकर अधिनियम | धारा 119(2)(बी) पर न्यायालय नें क्या कहा

आयकर अधिनियम | धारा 119(2)(बी) अस्पष्ट और मनमाने कारणों का हवाला देते हुए आवेदन को अस्वीकार नहीं किया जा सकता

रायगढ़ । हाल के एक फैसले में, गुजरात उच्च न्यायालय ने इस बात पर जोर दिया है कि आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 119(2)(बी) के तहत आवेदनों को मनमाने ढंग से खारिज नहीं किया जाना चाहिए।अदालत ने कहा कि यदि आयकर रिटर्न दाखिल करने में देरी को माफ नहीं किया जाता है तो योग्यता के आधार पर अस्वीकृति अनुचित है।

यह फैसला दिनांक 04.10.2023 के आदेश को चुनौती देने वाली एक याचिका के जवाब में आया, जिसमें अतिरिक्त/संयुक्त आयकर आयुक्त ने देरी की माफी और आकलन वर्ष (एवाई) 2020 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अनुमति मांगने वाले एक आवेदन को खारिज कर दिया था। -21. रिटर्न की नियत तारीख, जो 31.05.2021 को समाप्त हो गई, 26 दिनों की देरी देखी गई, 26.06.2021 को धारा 119(2)(बी) के तहत आवेदन दायर किया गया।

अस्वीकृति आदेश में दो आधार शामिल थे, जिसमें याचिकाकर्ता के कठिनाई के दावे की वास्तविकता पर सवाल उठाना भी शामिल था। याचिकाकर्ता ने COVID-19 महामारी के दौरान सामना की गई चुनौतियों का हवाला दिया, विशेष रूप से कहा कि महामारी से संबंधित मुद्दों के कारण लेखांकन कर्मचारियों की अनुपलब्धता ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए खातों को अंतिम रूप देने में बाधा उत्पन्न की।

याचिकाकर्ता द्वारा कारण बताओ नोटिस के जवाब में और वास्तविक कठिनाई के आधार पर देरी की माफी की मांग करने वाले आवेदन में दिए गए कारणों में से एक यह था:

“वित्त वर्ष 2019-20 के खातों को समय पर अंतिम रूप नहीं दिया जा सका क्योंकि लेखा कर्मचारी कोविड-19 महामारी से संबंधित निर्देशों  के तहत काफी समय तक ड्यूटी पर उपस्थित नहीं हुए, क्योंकि अस्पताल को एक समर्पित कोविड देखभाल सुविधा में बदल दिया गया था।”

उक्त दावे का इस अवलोकन के साथ खंडन किया गया कि आवेदक का यह तर्क कि लेखांकन कर्मचारी उपलब्ध नहीं था, तथ्यात्मक रूप से गलत था। ऐसा इसलिए था क्योंकि उक्त विवाद किसी भी दस्तावेजी साक्ष्य द्वारा समर्थित नहीं था। उसमें कहा गया था कि अस्पताल साल भर चल रहा था, और लेखा कर्मचारियों की अनुपस्थिति में, अस्पताल के दिन-प्रतिदिन के संचालन और नियमित व्यवसाय का प्रबंधन करना संभव नहीं होगा। दावे की वास्तविकता से संबंधित अन्य आधारों पर, यह राय दी गई कि खातों की पुस्तकों को अंतिम रूप देने और उनका ऑडिट कराने की जिम्मेदारी आवेदक की थी। कोविड महामारी के आधार पर  ऐसा करने में विफलता को वास्तविक कठिनाई का आधार नहीं माना जा सकता है। यह भी कहा गया कि पूरे देश में चरणों में धीरे-धीरे कोविड यात्रा प्रतिबंधों में ढील दी गई और वर्ष 2020 के अंत तक पूरी तरह से ढील दे दी गई। इस प्रकार, आवेदक के पास 31.05.2020 की विस्तारित समय सीमा के भीतर अपने खातों को अंतिम रूप देने के लिए पर्याप्त समय था। और आय का रिटर्न दाखिल करें, जो वह ऐसा करने में विफल रहा था।

आक्षेपित आदेश के पैराग्राफ ‘9’ में, यह निष्कर्ष निकाला गया कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने महामारी पर विचार करते हुए, उपधारा (4) के तहत विलंबित आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा बढ़ा दी थी और संशोधित आयकर रिटर्न दाखिल किया था। निर्धारण वर्ष 2020-21 के लिए 31.05.2021 तक धारा 139 की उपधारा (5)।इस विस्तारित समय सीमा को कोविड-19 के प्रकोप के कारण वैधानिक और नियामक अनुपालन को पूरा करने में करदाताओं के सामने आने वाली चुनौतियों को कम करने के लिए अधिसूचित किया गया था, जिससे वे अपने आयकर रिटर्न दाखिल कर सकें।

इस विस्तार के बावजूद, आवेदक विस्तारित समय सीमा के दौरान और बिना कोई ठोस कारण बताए अपना रिटर्न दाखिल करने में विफल रहा।

रिटर्न जमा करने में देरी की माफी की मांग करने वाले आवेदन को अस्वीकार करने के पहले आधार पर ध्यान देते हुए, अदालत ने कहा कि यह नहीं कहा जा सकता है कि प्रतिवादी नंबर 2 के मनमाने दृष्टिकोण के परिणामस्वरूप याचिकाकर्ता को कोई वास्तविक कठिनाई हुई है। न्यायालय ने आगे उल्लेख किया कि देरी केवल 26 दिनों की थी, और इस तथ्य पर न्यायिक संज्ञान लिया जा सकता है कि देश कोविड-19 की दूसरी लहर की भारी स्थिति का सामना कर रहा है। यह स्थिति मार्च 2021 के अंतिम सप्ताह से जून 2021 के बीच घातक साबित हुई, इस दौरान पूरे देश का पूरा सेटअप ठप हो गया।

कोर्ट ने कहा, “अस्पताल मरीजों से भर गए थे और उक्त अवधि के दौरान बहुत सारी मौतें हुई थीं। याचिकाकर्ता एक अस्पताल प्रतिष्ठान है, जिसे जिला प्रशासन द्वारा एक समर्पित कोविड सुविधा घोषित किया गया है, जो स्पष्ट रूप से अभूतपूर्व प्रतिकूल परिस्थितियों से निपट रहा है।’“आवेदक का दावा है कि 26 दिनों की देरी खाता कर्मचारियों की अनुपस्थिति या कर्मचारियों के अन्य कोविड कर्तव्यों में व्यस्त होने और मरीजों की बाढ़ के कारण अस्पताल प्रशासन से निपटने के कारण हुई थी, याचिकाकर्ता का दावा यह एक वास्तविक कठिनाई थी, यह सही पाया गया है।”

दावे के गुण-दोष के दूसरे आधार के संबंध में, न्यायालय ने कहा था कि यह नोट करना पर्याप्त है कि याचिकाकर्ता का दावा भुगतान किए गए अग्रिम कर की गणना करके काटे गए टीडीएस की वापसी के लिए था। याचिकाकर्ता के लाभ और हानि खाते की विस्तृत खूबियों पर गौर किए बिना, अतिरिक्त/संयुक्त आयकर आयुक्त को प्रवेश चरण में यह दावा करने की अनुमति नहीं दी गई कि आवेदक सरसरी तौर पर दावे की शुद्धता स्थापित करने में विफल रहा है।

इस प्रकार, न्यायालय ने अतिरिक्त/संयुक्त आयकर आयुक्त द्वारा पारित आदेश को रद्द कर दिया।

कोर्ट ने आगे कहा कि निर्धारण वर्ष 2020-21 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 119(2)(बी) के तहत देरी की माफी की मांग करने वाला आवेदन 26 दिनों की देरी की माफी के साथ स्वीकार किए जाने योग्य है। 

आवेदन स्वीकार करने के साथ, न्यायालय ने याचिकाकर्ता को समय सीमा में छूट देते हुए रिटर्न दाखिल करने की अनुमति दी और इसकी जांच आयकर अधिनियम, 1961 के प्रावधानों के अनुसार की जाएगी।

Front Face News
Author: Front Face News

Share this post:

खबरें और भी हैं...

[espro-slider id=160]

लाइव क्रिकट स्कोर

Gold Price


Gold price by GoldBroker.com

राशिफल

× How can I help you?