FRONT FACE News
Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

एनआरआई भारत में म्यूचुअल फंड निवेश कर सकते हैं-रतन मोटवानी

एनआरआई भारत में म्यूचुअल फंड निवेश कर सकते हैं-रतन मोटवानी

रायगढ़। विश्व में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक और भारतीय इक्विटी बाजार की लगातार वृद्धि देकर भारत ने कई निवेशकों का ध्यान आकर्षित किया है जो रोजगार के लिए विदेशों में बस गए हैं। एनआरआई द्वारा निवेश के लिए म्यूचुअल फंड सबसे पसंद का विकल्प है। परंतु अक्सर यह प्रश्न बार-बार उठाया जाता है कि एनआरआई म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं या नहीं?

विदेशी मुद्रा प्रबंधन विनियम, 2000 की अनुसूची 5 के तहत भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा एक सामान्य अनुमति के अनुसार, अनिवासी भारतीय (एनआरआई), भारतीय मूल के व्यक्ति ( पीआईओ ), विदेश में रहने वाले विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) को म्यूचुअल फंड की इकाइयों में निवेश करने की अनुमति दी गई है।सरल शब्दों में, एनआरआई म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं, बशर्ते वे विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के प्रावधानों का पालन करें।

किसी व्यक्ति को एनआरआई के रूप में वर्गीकृत किया जाता है यदि वह निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करता है।  .

वह विदेश में रहने वाला भारतीय नागरिक है।

वह एक वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) में 120 दिनों से कम समय के लिए भारत में शारीरिक रूप से मौजूद था। यह 120 दिन का नियम तभी लागू होगा जब भारत में किसी व्यक्ति की कर योग्य आय एक वित्तीय वर्ष में 15 लाख रुपये से अधिक हो।

यदि भारत में निवासरत व्यक्ति जो विदेश में जा कर कमा रहा है तो  कराधान उद्देश्यों के लिए एनआरआई स्थिति को विदेश में उसके भौतिक प्रवास को 182  दिनों तक बढ़ा कर गणना की जाती है।

भारत में म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए एनआरआई को किस प्रक्रिया का पालन करना होगा?

चूंकि भारत में म्यूचुअल फंड विदेशी मुद्रा में निवेश स्वीकार नहीं कर सकते हैं, इसलिए कुछ प्रक्रियाएं हैं जिनका  पहले पालन करना होगा।

निवासी निवेशकों के मामले की तरह, एनआरआई निवेशकों के लिए भी म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू करने से पहले केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य है। निवेशकों को केवाईसी पंजीकरण फॉर्म के साथ कैम्स जैसी केवाईसी पंजीकरण एजेंसियों  को आवश्यक दस्तावेज जमा करने होते हैं।

ऐसे आवेदकों को अपनी पहचान के प्रमाण की प्रमाणित प्रति (अपना पैन), पासपोर्ट आकार का फोटो, एनआरई/एनआरओ खाते का रद्द किया गया चेक और पासपोर्ट की प्रति (म्यूचुअल फंड हाउस द्वारा निर्दिष्ट प्रासंगिक पृष्ठ) प्रस्तुत करना होगा। उन्हें स्थानीय प्राधिकारी/भारतीय दूतावास/वाणिज्य दूतावास द्वारा प्रमाणित अपने विदेशी/स्थानीय पते के प्रमाण (जैसा लागू हो) की एक प्रति भी जमा करनी होगी। यदि दस्तावेज़ अंग्रेजी भाषा में नहीं हैं, तो उनका अंग्रेजी में अनुवाद किया जाना चाहिए।

एनआरआई के मामले में, व्यक्तिगत सत्यापन भारत में पंजीकृत अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों की विदेशी शाखाओं के अधिकृत अधिकारियों, नोटरी पब्लिक, कोर्ट मजिस्ट्रेट, न्यायाधीश, या उस देश में भारतीय दूतावास  के माध्यम से पूरा किया जा सकता है जहां ग्राहक रहता है।

निवेशकों को केवल एक बार केवाईसी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, यानी केवाईसी प्रक्रिया पूरी होने के बाद एनआरआई को हर निवेश के लिए केवाईसी फॉर्म जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भारत में कई म्यूचुअल फंड हाउस FATCA (विदेशी खाता कर अनुपालन अधिनियम) के तहत निर्धारित कठोर अनुपालन प्रक्रियाओं के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में रहने वाले एनआरआई से निवेश की अनुमति नहीं देते हैं।

बहुत कम म्यूचुअल फंड हाउस, जैसे कि नीचे सूचीबद्ध, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के निवेशकों को अपनी योजनाओं में निवेश करने की अनुमति देते हैं:

आदित्य बिड़ला सन लाइफ म्यूचुअल फंड

एचडीएफसी म्यूचुअल फंड

एसबीआई म्यूचुअल फंड

यूटीआई म्यूचुअल फंड

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड

पीपीएफएएस म्यूचुअल फंड

निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड

उल्लेखनीय है कि संयुक्त राज्य अमेरिका या कनाडा के एनआरआई को भारत में अपनी निवेश यात्रा शुरू करने से पहले अतिरिक्त दस्तावेजों के साथ-साथ घोषणापत्र भी जमा करने की आवश्यकता हो सकती है। तदनुसार, योजना से संबंधित दस्तावेजों का उल्लेख करना महत्वपूर्ण है।

भारत में म्यूचुअल फंड में निवेश करने के इच्छुक एनआरआई नियमित बचत बैंक खाते के माध्यम से ऐसा नहीं कर सकते हैं। इस उद्देश्य के लिए, उन्हें एक एनआरओ (नॉन रेजिडेंट ऑर्डिनरी) या एनआरई (नॉन रेजिडेंट एक्सटर्नल) खाता खोलना होगा।

Front Face News
Author: Front Face News

Share this post:

खबरें और भी हैं...

[espro-slider id=160]

लाइव क्रिकट स्कोर

Gold Price


Gold price by GoldBroker.com

राशिफल

× How can I help you?